'फ़िनिशर धोनी' ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर जिताया मैच

धोनी ने तब धागा खोला, जब टीम को सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी © BCCI

चेन्नई सुपर किंग्स 156/7 (रायुडू 40, धोनी 28*, सैम्स 4-30) ने मुंबई इंडियंस 155/7 (वर्मा 51*, सूर्यकुमार 32, चौधरी 3-19, ब्रावो 2-36) को तीन विकेट हराया

चेन्नई सुपर किंग्स के क्षेत्ररक्षकों ने अप्रत्याशित रुप से चार कैच टपकाए, एक स्टंपिंग भी छोड़ी लेकिन अंतिम गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने चौका लगाकर मैच में की गई सभी ग़लतियों को भर दिया। चेन्नई को अंतिम चार गेंदों पर 16 रन की ज़रूरत थी और धोनी ने 6,4,2,4 लगाकर इस ज़रूरत को पूरा किया और अपनी टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। इसी के साथ मुंबई इंडियंंस के नाम पर एक अनचाहा रिकॉर्ड हो गया है। आईपीएल की शुरुआत में बिना मैच जीते सात मैच लगातार हारने वाली मुंबई पहली टीम बन गई है।

14 गेंदों पर 22 रन बनाकर ड्वेन प्रिटोरियस ने भी धोनी का पूरा साथ दिया। उन्होंने पारी के 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह पर 16 रन बनाए और और मैच को ज़िंदा बनाए रखा। जयदेव उनादकट ने अंतिम ओवर की शुरुआत बेहतरीन ढंग से की, जब उन्होंने सटीक यॉर्कर पर प्रिटोरियस को बोल्ड किया, लेकिन इसके बाद मज़मा धोनी ने लूट लिया।

उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद को साइट स्क्रीन पर छक्के के लिए पहुंचाया, फिर अगली गेंद को शॉर्ट फ़ाइन लेग के ऊपर से चार रन के लिए भेजा। उनादकट ने यॉर्कर गेंद फेंकी तो उसे डीप मिडविकेट के दायीं ओर गैप में भेजकर दो रन लिया और फिर अंतिम गेंद यॉर्कर के प्रयास में लोअर फ़ुलटॉस हुई तो धोनी ने उसे डीप फ़ाइन लेग बाउंड्री के बाहर पहुंचा कर मैच जिता दिया।

इससे पहले चेन्नई के बाएं हाथ के युवा तेज़ गेंदबाज़ मुकेश चौधरी ने मुंबई के दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और इशान किशन को शून्य पर आउट कर चेन्नई को बेहतरीन शुरुआत दिलाई थी। इसके बाद उन्होंने डेवाल्ड ब्रेविस को भी चार रन पर चलता किया। तिलक वर्मा भी दो रन के निजी स्कोर पर आउट होते, लेकिन मुकेश की गेंद पर ब्रावो ने स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया।

जीवनदान का फ़ायदा उठाते हुए तिलक ने 43 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली। उन्हें सूर्यकुमार यादव (21 गेंद में 31 रन) और पहला मैच खेल रहे ऋतिक शौकीन (25 गेंद में 25 रन) से भी बख़ूबी साथ मिला। अंत में उनादकट ने भी नौ गेंदों पर 19 रन बनाकर मुंबई को 155 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अंतिम दो ओवरों में मुंबई ने 29 रन बनाए।

युवा मुकेश चौधरी ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की © BCCI

इस मैच में डेनियल सैम्स की वापसी हो रही थी, जिन पर पैट कमिंस ने एक ओवर में 35 रन ठोके थे। उन्होंने इस मैच में चार ओवरों में सिर्फ़ 30 रन ही दिए और चार महत्वपूर्ण विकेट झटक कर चेन्नई की पारी को झकझोर दिया। उन्होंने हर ओवर में एक विकेट लिए। एक छोर पर विकेटों के पतझड़ के बीच अंबाती रायुडू ने 35 गेंद में 40 रन की पारी खेली। वह 15वें ओवर में सैम्स की गेंद पर आउट हुए, तब चेन्नई का स्कोर 102 रन पर पांच विकेट था। अगले ही ओवर में चेन्नई के कप्तान रवींद्र जाडेजा भी रायली मेरेडिथ की गेंद पर लांग ऑफ़ पर तिलक वर्मा को कैच दे बैठे। इस समय चेन्नई को 26 गेंद में 50 रन की ज़रुरत थी और टीम के आख़िरी चार विकेट ही शेष थे।

नए बल्लेबाज़ ड्वेन ब्रावो ने सिंगल लेकर धोनी को स्ट्राइक दिया और इसके बाद जो हुआ, वह अब इतिहास है।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं

Comments